Tuesday 25 June 2019

वैदिक ज्योतिष - Vaidik Jyotish - Hindu Ancient Astrology

आदित्य कुमार डागा 
ज्योतिष , हस्त रेखा विशेषज्ञ 





आदित्य वैदिक ज्योतिष

आदित्य वैदिक ज्योतिष मात्र एक ज्योतिष संस्थान नहीं हे वरण आपके कष्टों का निवारण ईश्वरीय उपायों जैसे मंत्र, यंत्र, तंत्र, अनुष्ठान, साधना, जप, तप, होम द्वारा किया जाता हे। बिना प्रारब्ध, अकर्म, अधर्म, पाप, अभिशाप के जीवन में अनगिनत, अनवरत कष्ट नहीं आते एवम् लाख उपाय करने पर भी ये कष्ट दूर नहीं होते। सिर्फ ईश्वरीय उपाय ही इन कष्टों के निवारण का एक मात्र उपाय हे।

कुंडली के अष्टम, द्वादश, तृतीय व षष्ट भाव के अलावा विभिन्न भाव मे स्थित राहु केतू से पूर्व जनम से आये हुए कष्टों का पता चलता हे। हमारा संस्थान बहुत बारीकी से पहले आपके कुंडली के समस्त दोषो का आकलन करता हे फिर कोन से अनुष्ठान द्वारा सटिक रूप से इन कष्टों का निवारण करना हे ये तय करता हे और उसी के अनुसार आपका संकल्प लिया जाता हे ईश्वर को प्रेषित करने के लिये।

आपके गोत्र व संकल्प तथा संकल्प की सामग्री लेने के बाद आप उस अनुष्ठान में सम्मिलित रह भी सकते हैं, नहीं भी रह सकते हे। आपके गोत्र व संकल्प वस्तु से ईश्वर  के पास आपकी हर समस्या के निवारण हेतु प्रार्थना प्रेषित होती रहती है। ईश्वर का आवाहन, आसन, आरम्भिक प्रेषण, षोडषोप्च्चार अर्पण, जप, व दशांश का होम इन समस्त प्रक्रियाओं द्वारा ये कार्य किया जाता है। इसमें सबसे ज्यादा जरूरी आपका संकल्प व संकल्प की वस्तु होती हे। ये हमारे पास पहुंचने से आप कहीं भी हो आपका ये कार्य हो जाता हे। संकल्प अब ओंकार द्वारा   फ़ोन पर भी लिया जाता हे। और आपके अनुष्ठान का वीडियो भी भेजा जाता है।

भारतीय धामों, शक्ति पीठों, ज्योतिर्लिंगो का महत्व एवम् इनसे सम्बन्धित जप, तप, होम व अनुष्ठान :-

इन धामो की प्राचीन कहानियां  जगत के सृजन कर्ता ,  पालन हार व रक्षक श्री ब्रह्मा, शिव व  विष्णू से जड़ी हुई हे। भारत के सभी मन्दिर शक्ति, भक्ति, श्रद्धा, शुध्त्ता, प्रेम, त्याग , समर्पण का प्रतीक हे तथा यहां आने वाले हर श्रद्धालु को ईश्वर सुन्दर जीवन व आजीवन रक्षा का आशीर्वाद देते हैं। श्री विष्णू भगवान की कृपा से इस प्राचीन मन्दिर का निर्माण हुआ था। इस मन्दिर के दर्शन मात्र से ही प्रारब्ध व इस जनम के असंख्य पाप कट जाते हैं।

और वैसे भी ये प्रसिद्ध मन्दिर हैं जिनमें प्रवेश मात्र से ही आत्मा की शान्ती व शुद्धि प्राप्त होती हे। मन में दबी छिपी मनो कामना पूरी होती हे। मोक्ष चाहने वालों को मोक्ष प्राप्ति होती हे। भारतवर्ष के जितने भी मान्यता प्राप्त मन्दिर हे वो एक शक्ति केंद्र की तरह होते हे। उनके दर्शन मात्र से ही शरीर में शक्ति का संचार होता हे जीवन का लक्ष्य प्राप्त होता हे।

जो लोग मन्दिर के दर्शन नहीं कर पाते हे वो उस मन्दिर के स्मरण के साथ साथ उससे सम्भ्धित अनुष्ठान करने से वही फल प्राप्त होता हे जो मन्दिर के दर्शन करने से। में  इस तरह के सभी अनुष्ठान सम्पन्न करवाता हूँ। इच्छुक  व्यक्ति का संकल्प लेकर पुरे नियम से ये कार्य किया जाता  हे।
इसी तरह शक्ति पीठ हमारे देश की सिर्फ एक अध्यात्मिक विरासत ही नहीं है बल्कि हम सब के लिये दुख तकलीफ कष्ट बाधाओं में एक मुक्ति का मार्ग हैं । शास्त्र में लिखा हे की इन शक्ति पीठों में मन्नत माँगने पर जरुर पूरी होती  हे। अतः: इनके दर्शन मात्र से व्यक्ति को शान्ती सुख और समृध्धि मिलती है। शक्तिपीठो के साथ साथ द्वादश ज्योतिर्लिंगो के दर्शन की भी हमारे शास्त्रों मैं बहुत ही ज्यादा महिमा हे ।

हिंदू वेदीक मान्यताओं के अनुसार मृत्योरप्रांत पितरो के मोक्ष के लिये कुछ नियत जगहों पर पितरो का कर्म काण्ड  किया जाता है । मान्यता अनुसार इस त्रिस्थली में अपनी अपनी मान्यता और सुविधा अनुसार लोग तर्पण आदी के कर्म को पीर करते हे और ये जीवन में एक बार अवश्य करना पड्ता है पितरो की शान्ती और भविष्य के सुख और शान्ती के लिये ।

गंगा-यमुना-सरस्वती-भागीरथी-अलकनंदा-नर्मदा-गोदावरी-कृष्णा आदी नदियों के घाटों पर, सिद्ध पीठों - धर्म स्थानों पर , मजारों - दरगाहों में, ईश्वर-खुदा का सदा वास होता है एक अजीबोगरीब शक्ति, पवित्रता सुख और शान्ती का अनुभव होता है और पूर्ण विश्वास आस्था और समर्पण भाव से मांगी हुई मुरादें जरुर पूरी होती हे।

किन्तु जीवन में कभी कभी पाया जाता है  या काफी उम्र बीत जाने पर ये एहसास होता हे की प्रारब्ध का भार या बोझ बहुत अधिक है और जनम का लिखा - विधि का विधान आगे ही नहीं बढ़ने दे रहा हे। लगता हे जैसे कोई रोक रहा है अटका रहा है ।

कभी पापों का बोझ लगता है घोर बीमारी के रूप मे तो कभी शत्रु हावी हो जाता हे बार बार। कभी शिक्षा अधुरी रह जाती है  तो कभी आर्थिक क्लेश। कभी लडाई झगडे तो कभी अलगाव और दूरी । सब कुछ लगता है जैसे जन्म के समय लिख दिया गया है ।

में और मेरी पुरोहित की टीम पुरे नियमावली से ये बड़े  पूजा सम्बन्धी अनुष्ठान करती हे। महामिर्त्यूंजय जाप और होम सबसे कठिन हे इन सब पूजा अनुष्ठानों में। फिर भी हमलोग ये सभी पूजा अनुष्ठान करते है । बगलामुखी, केमुद्रम, कालसर्प, काल भैरव, काली दक्षिण आदी पूजा अनुष्ठान करते हैं ।


आदित्य कुमार डागा 
ज्योतिष , हस्त रेखा विशेषज्ञ 
3B Gopi Bose Lane, Kolkata-700012 
Web: https://www.adityaastroworld.wordpress.com
Email : adityaastroworld@gmail.com 
WhatsApp: 9477333055
Mobile : 8961429776
Online Consultancy Fees : preliminary/Detailed
15USD / 30USD
Paytm/Phonepe/Gpay : 9432221255


No comments:

Post a Comment